UPSC क्या है ? UPSC की तैयारी कैसे करे ? UPSC Full form Hindi

UPSC क्या है ? UPSC KI Taiyari kaise kare : UPSC FULL FORM :

UPSC क्या है ? UPSC की तैयारी कैसे करे ? UPSC Full form Hindi नमस्कार दोस्तो आज के इस Post मे मैं आपको बताने वाला हूँ ,  UPSC के बारे मे | दोस्त अगर आप civil services की तैयारी करते हैं , तो आज का Article आपके लिये खास होने वाला हैं , क्योकि आज मैं आपको इसके बारे मे Full information देने वाला हूँ , अगर आप इसके बारे मे जानकारी रखना चाहते हैं , तो आज का Post जरुर ही Read करे ।

दोस्तो आज कल सरकारी नौकरी की मांग बढ गयी हैं , पहले लोगो को कोइ भी नौकरी चलता था , जैसे कि पहले लोग ज्यादातर रोजगार के लिये Private company पर भरोसा करते थे , लेकिन आज लोग सरकारी नौकरी पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं ।

इसीलिये आज के जमाने मे सरकारी नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल का काम हो गया हैं , इसके लिये आपको जी तोड मेहनत की आवश्यकता पड्ती है । सरकारी नौकरी मे UPSC EXAM काफी Popular हैं , अगर आप UPSC EXAM पास कर लेते हैं , तो आपको एक अच्छी नौकरी मिलेगी ।

आपको इस बात का पता होना चाहिये कि जो भी UPSC Exam की तैयारी करते है , उन्हे काफी अच्छी नौकरी जैसे Ias जैसे नौकरिया मिलती है ,जो देश के fame civil services है ।

आज कल के कई student UPSC का EXAM क्लीयर नही कर पाते हैं , क्योकि उन्हे इसके syllabus के बारे मे ज्यादा Knowledge नही होती हैं , और इसी वजह से वो इसकी तैयारी नही कर पाते हैं , और Exam को PASS नही कर पाते हैं . अगर आप सोच रहे हैं , कि मैं कैसे इसकी तैयारी कर सकता हूँ , तो मैं आपको कुछ बाते बताने वाला हूँ जिसे आप Follow कर UPSC EXAM  को पास कर पायेंगे ।

हर कोई अपने भविष्य के सपने देखता है लेकिन अपने सपनो को पूरा करने की सभी लोगो में हिम्मत नहीं होती है , अब आपको इस बात का पता होना चाहिए कि आपका सपना क्या है और आप अपने सपने को कितनेचाह से पूरा करना चाहते है।

अगर आपको upsc जो कि देश के सभी कठिन परीक्षाओ में इसका नाम लिया जाता है , इसको आपको पूरा करना है या नहीं ये आप पर निर्भर करता है। मैं आपको कुछ टिप्स ही बता सकता हूँ और इसके बारे में कुछ जानकारिया दे सकता हु , लेकिन अगर आपको इसकी चाह है , तो आपको इस दुनिया की कोई भी चीज नहीं रोक सकती है UPSC की एग्जाम क्लियर करने से |

दोस्तों अगर आपको सिविल सर्विस के जॉब को पाना है , तो आपको 12 वी बाद ही इसकी शुरुवात कर देनी चाहिए। इससे आपके पास टाइम होता है , इसके एग्जाम को qualify करने के लिए , जब आप इसकी पढ़ाई करे , तो आप कोचिंग जॉइन कर ले | और इसके सिलेबस के सभी बुक को अपने साथ रख ले | dosto पहले हम इस बात को जान लेते है कि UPSC EXAM क्या है ? और UPSC FULL FORM के बारे मे ।

UPSC क्या है ? UPSC Full form Hindi

UPSC का मतलब Union Public Service Commission : संघ लोक सेवा आयोग होता हैै । इसकीइसकी स्थापना आज से 93 साल पहले 1 अक्टूबर 1926 को हुई थी | इसके वर्तमान अध्यक्ष अरविन्द सक्सेना हैं | यह भारत सरकार के लोक सेवा के अधिकारियो के चयन के लिए परीक्षाओ का आयोजन करती है।

UPSC FULL FORM : Union Public Service Commission

  • संघ लोक सेवा आयोग के कुछ चार महत्वपूर्ण काम है
    • सार्वजनिक सेवाओं के लिये कर्मचारियों की भर्ती।
    • सेवाओं में प्रविष्ट होनेवाले व्यक्तियों की योग्यताओं का विधान तथा उचित मान स्थिर करना,
    • सेवाओं के अधिकारों की सुरक्षा करना तथा नियंत्रण एवं अनुशासन की व्यवस्था करना, जो लगभग न्यायविधान की कोटि का कार्य है।
    • सामान्य रूप से सेवा संबंधी समस्याओं पर परामर्श एवं अनुमति देना।

UPSC की तैयारी कैसे करे : UPSC EXAM Ki taiyari kaise kare

UPSC की तैयारी कैसे करे : UPSC EXAM Ki taiyari kaise kare : वैसे UPSC EXAM को पास करना इतना आसान काम नही हैं . कई सारे Student इसके लिये special से Coaching या Institute को join करते हैं , ताकि वो UPSC EXAM को पास कर पाये । लेकिन कितना भी कोशिश करते हैं , लेकिन वो इसका Exam crack नही कर पाते हैं ।

अगर आप चाहते हैं , कि आप  UPSC EXAM KI TAIYARI kaise अच्छे से करे । तो आपको उसके लिये कडी मेहनत और नियमित रुप से Study पर Focus करना होगा , दुसरे के भरोसे न रहे कि कोइ आपको Notes बना के देगा एसा नही । आप Notes खुद बनाये और आज मैं जो आपको कुछ UPSC EXAM crack tips के बारे मे बता रहा हूँ , उसे आप जरुर Follow करे ।

एग्जाम के सिलेबस को समझे ;

अगर आप मेहनत करते हैं , लेकिन आपको इस बात का पता ही नही हैं , कि UPSC EXAM मे किस Types के Question आते हैं , यानि कि कौन से Syllabus पर इसमे Question पुछे जाते हैं , पहले इसके बारे मे आप जान ले और जब आपको पता चल जाये कि यहाँ पर किस तरह के Question और कौन कौन सी Book पढने पर आपकी तैयारी हो पायेगी , तब आपको उसके Notes बना लेने हैं ।

जैसे कि UPSC EXAM मे Current affairs Question ज्यादातर आती है , तो उसके लिये आपको Current affair की Book पढनी होगी . मैंने सिर्फ आपको example दिया हैं , Current affair का । Current affair के साथ ही इसमे और भी कई तरह के सवाल पुछे जाते हैं , जो आप इसके पिछ्ले UPSC EXAM Paper को देख सकते हैं ।

Study करने के लिये Time Management करना सिखिये

आप सभी को पता होगा कि किसी भी Exam को crack करने के लिये सबसे जरुरी बात होती हैं , मेहनत करना । और साथ ही आपको एक Time table की जरुरत पडेगी , अकसर कई student गलतिया कर देते हैं , क्योकि वो study समयानुसार नही करते हैं . जिसके कारण वो जल्दी Exam को पास नही कर पाते हैं . इसलिये Time table बहुत ही जरुरी हैं . अगर समयानुसार काम करते हैं , तो आपके success होने के chances बढ जायेंगे ।

पढाई करते समय स्ट्रेस न ले

अधिकतर student की यही गलती होती हैं कि वो ज्यादा Stress लेने लगते हैं किसी भी चीज को लेकर इसलिये अगर आपको कोइ दिक्कत आती है , तो उसके solution के लिये अपने Parents से बात करे , क्योकि अगर आप stress फ्री नही रहेंगे . तो आप अच्छे से पढ नही पायेंगे । इसीलिये Stress न ले नही तो अगर आप stress लेते हैं , तो आपको काफी नुकसान हो सकता हैं . इससे आपको Health problem हो सकती है ।

  • stress को दुर कैसे करे ।
    • अगर आपको किसी भी बात की Tention हो रही हैं , तो आप Music सुन सकते हैं । और अपने Mind को fresh कर सकते हैं ।
    • अच्छा खाना खाये निंद पुरी ले और अपनी सेहत का पुरा ध्यान रखे ।
    • बाहर किसी शांत जगह पर घुमने जाये ।
    • दोस्तो के साथ थोडा बात चित कर ले ।
    • अपनी सेहत के ध्यान रखे ।

अपना टेस्ट प्रैक्टीस करे :

अगर आप मेहनत करके पढाइ करते हैं , तो आपको एक बात पता होनी चाहिये कि जो भी आप पढते हैं , उसके लिये आप Test Practise करते रहे , इससे आपको इस चीज का अनुमान लग पायेंगा कि आपने जो पढा हैं क्या आपको वो याद हैं , इससे आपको हमेसा याद किये चीजो कभी भि न भुलने मे मदद मिलेंगी ।

NEWS & CURRENT AFAIRS पर करे फोकस :

आपको हमेसा नयी नयी जानकारियो को जानने के लिये आपको Newspaper , Current affairs & Magazine को पढना चाहिये , इससे आप हमेसा Update रह पायेंगे , और आपको हमेसा खुद को Update करने के लिये Newspaper को Read करना चाहिये । इससे आपको world ,Country & State मे क्या हो रहा हैं , इसके बारे मे आपको पता चल पायेगा 

कितना घन्टा पढाइ जरुरी है ?

बहुत स्टूडेंट के मन में यह सवाल होता है ,कि इसकी तैयारी के लिए हर रोज कितना घंटा पढ़ाई की आवश्यकता हो सकती है , तो दोस्त आपको इस बात का तो पता ही होगा कि हार्ड वर्क आपकी सफलता की कुंजी होती है और आपको हर रोज 5 – 6 घंटा इसका अध्ययन करना होगा ,

मुझे पता है कि इतना घंटा पढ़ना आसान नहीं है , लेकिन ये मुश्किल भी नहीं है , आपको हर रोज एक रडनीति के साथ पढ़ना होगा। और हार्ड वर्क के साथ साथ स्मार्ट वर्क भी आपको करना होगा। इससे आपको एग्जाम क्लियर करने में काफी मदद मिलेगी।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments