5G technology क्या हैं ? 4G से 5G कितना होगा fast ?

0
17

5G क्या है ? 5G technology India मे कब आयेगी . 5Gtechnology 4G से कितना होगा fast ? इस तरह के सवाल 5G का नाम सुनते ही दिमाग मे दौडने लगते हैं , ओर हम यही सोचते रह जाते हैं कि आखिर ये 5Gtechnology है क्या : क्या इसकी जरुरत है ? क्या इससे कोइ खतरा हैं ? इस तरह के सवालो के जवाब जानने के लिये हमारे द्वारा बताये गये आज के इस post को ध्यान से read करे ताकि 5Gtech से जुडे सवालो के जवाब आपको मिल सके .

दोस्तो 2020 यानि कि 5Gyear 2020 को 5G का साल माना जा रहा है . और इस साल के अंत तक कई देशो मे 5Gtech की शुरुवात हो जायेगी . कई देशो मे इस बात का दावा किया जा रहा हैं , कि इस service के launch होने के बाद internet speed 4G के मुकाबले 15-20 गुना ज्यादा fast 5Gtechnology की technology होगी .

आज India के साथ कई देश के लोग इसकी technology के बारे मे जानने के लिये काफी उत्सुक हैं . ओर 5Gtechnology को लेकर काफी लोगो के मन मे अजीब अजीब सवाल भरे पडे हैं . जैसे 5Gतकनीक आने की वजह से हमारे जीवन मे इसका कितना बदलाव होगा , ओर ये 4G से कितना बहेतर तकनीक होगा . चलिये अब हम 5Gtechnology क्या हैं  , इसके बारे मे जान लेते है .

5G क्या हैं ? What is 5G in Hindi

2G ,3G ,4G ये सभी तकनीक से 5Gtech 10-20 गुना ज्यादा फास्ट होगा , आपको इस बात का पता हैं ? कि 2G ,3G ,4G का मतलब क्या होता हैं ? तो आपको बता दू कि इनका मतलब 2G- second Generation ,3G-third Generation ,4G-fourth Generation यानि कि यह network की शुरुवात से अब तक इन्हे जितनी बार इनको ओर भी advance बनाया गया है , उतनी बार इनको Generation के नाम पर इन्हे 2G ,3G ,4G जैसे नाम दिये गये , ओर अब बात रही 5Gtech की तो ये अब तक की सबसे नया ओर सबसे तेज इंटरनेट service होगी . ओर यह technology 2G ,3G ,4G इनके मुकाबले सबसे ज्यादा फास्ट होगी . 5Gtech मे सबसे ज्यादा Data मिलेगा , और कम Time मे ज्यादा काम होगी . ओर इसकी speed बहुत ही fast होगी

इस service मे आपको super fast high speed network मिलेगा , जो कि 10Gbps का होगा .  जिससे बडे data को बहुत ही जल्दी ओर फास्ट download किया जा सकेगा .5G एक एसा तकनीक होगा , जिसके जरिये कई internet सम्बन्धित जानकारी जल्दी ही हम तक मिल जायेगी .

Mobile screen को touch करते ही कोइ भी application या फिर कोइ website 1 मिली सेकन्ड से भी कम समय मे open हो जायेगी . इस तकनीक पर कई company ने इस पर काम करना शुरु कर दिया हैं , ओर 2020 मे इसे लांच करने की तैयारी भी हैं . बहुत से लोगो के मन मे ये question होंगे . कि आखिर ये 5G तकनीक काम कैसे करता हैं  .तो चलिये जान लेते हैं . 5G तकनीक काम कैसे करता हैं ?

READ  Nominee क्या है। Nomination Form कैसे भरे। पूरी जानकारी हिंदी में

5G technology काम कैसे करता हैं ?

इस बात का तो हमे पता हैं कि 5GTechnology काफी fast होगी , 2G ,3G ,4G के लिये काफी उच्चे towers की जरुरत पडती हैं , ओर इसमे छोटे – छोटे towers हो जायेन्गे जिनका इस्तेमाल घर के उपर लगाने के लिये किया जा सकता हैं , small cell के मिलीमीटर wave spectrum हमेशा 30GHZ से 300GHZ  के भीतर रहते हैं . जो कि 5G मे High speed internet देने के लिए सही होते हैं . जो कि केवल छोटे रास्ते से ही travel करते हैं .

इंटरनेट के पहले generation मे wireless technology का use किया गया था . जिसमे lower frequency band का use किया गया था , जिससे दुरिया बहुत ज्यादा हो जाती थी , इसलिये wireless industry ने lower frequency spectrum का इस्तेमाल करने की सोच रखी है . जिससे network ओर भी fast किया जा सकेगा .

Advantages of 5G technology  :  5G तकनीक के फायदे

आपको  5G के नाम सुनने के बाद आपको इसका सबसे पहला फायदा आप को यही लग रहा होगा कि  5G से बहुत हि ज्यादा fast internet speed मिलेगा , लेकिन  5Gtechnology के आने के बाद इसके आलावा भी कई सारे फायदे होंगे , जिससे आपका जानना जरुरी हैं ,

1 . ज्यादा data वाले फिल्म मात्र 1 से 5 सेकन्ड मे ही Download हो जायेन्गे

2. स्मार्ट सिटी बनाने मे काफी हेल्प होगी .

3. online video बिना buffering के देख पायेंगे .

4. online video upload करने मे कोइ ज्यादा समय नही लगेगा .

5. education के लिये काफी अच्छा साबित होगा , student की problem तुरंत सोल्व हो जायेगा , जिससे online learning की होड लगी रहेगी .

6. इसे पिछले तकनीक के साथ आसानी से use किया जा सकता हैं .

7. इससे आने वाली natural calamity के बारे मे आने से पहले ही पता कर लिया जायेगा .

8. वेबसाइट को मिलिसेकन्ड से भी कम time मे खोला जा सकेगा .

9. space के बारे मे ओर भी जानकारिया मिल पायेगी .

10. दुसरे planet के बारे मे ओर भी जान पायेंगे .

11. Internet पर और भी ज्यादा जानकारिया मिल पायेगी

12 . live video देखने मे काफी आसानी होगी .

 Disadvantages of  5G :  5G के नुकसान

 जिस चीज से ज्यादा फायदे होते हैं , उनसे नुकसान भी होते हैं . वैसे ही कुछ  5G से भी नुकसान हैं , जिन्हे आप को जरुर जानना चाहिये . तो चलिये जान लेते हैं , इसके disadvantages के बारे मे ,

READ  NEET 2020 Syllabus - Physics, Chemistry & Biology

1 .  5Gtechnology पर अभी research जारी हैं , जिसे बनाने मे कई मुश्किले हैं , जिन्हे पुरा करना जरुरी हैं , नही तो  5G को लांच नही किया जा सकता हैं ,

2. इस technology मे जितने स्पीड की बात हो रही हैं , उसे पुरा करना मुश्किल प्रतीत होता हैं ,

3. इसके infrastructure को विकसित करने मे काफी खर्चा आयेगा .

4. इसमे कई सारे security issue हैं , जिन्हे पुरा करना जरुरी है .

5G India मे कब आयेगा . ?

हमारे देश मे दुनिया कि 17.5% लोग हमारे ही देश के हैं , इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं , कि company की सबसे ज्यादा buy हम indians ही  करते है , इसलिये  5Gtechnology के launch होने के  बाद हमारे देश मे आने मे ज्यादा समय नही लगेगा ,  5G जैसे fast internet speed के लिये 3400-3600 MHZ bands की जरुरत पडेग़ी सरकार ने try से इसकी नीलामी के लिये शुरुआती दाम सुझाये .Try ने इस पर काम करना शुरु भी कर दिया हैं . experts का मानना हैं कि हमारे देश मे  5G जैसी wireless technology लाने से पहले Data hosting & cloud services मे बदलाव लाना चाहिये .

5G से related पूछे जाने वाले सवाल :

दोस्तो अक्सर 5G  का नाम सुनते हैं , ओर उनके मन मे कुछ इस तरह के सवाल आते हैं .

Que: 5G की शुरुवात कब होगी ?

Ans: 2020 को 5G  का साल माना जा रहा हैं , south korea , america जैसे देशो मे 2020 के अंत तक इसकी शुरुवात होने की सम्भावना हैं .

Que : India मे 5G  की शुरुवात कब होगी ?

Ans : 5G  को लेकर हमारे देश यानि कि भारत मे इसकी शुरुवात 2022 मे हो सकता हैं .

Que : क्या 5G  फोन आ चुके हैं ?

Ans : 5G  फोन को कई सारी company इसी साल यानि कि 2020 मे ही लांच करने वाली हैं .

Que : क्या 4G mobile मे 5G  का इस्तेमाल किया जा सकेगा ?

Ans : इसका कुछ कहा नही जा सकता हैं , क्योकि कई जानकारिया के अनुसार ये कहाँ जा रहा हैं , कि 4G Mobile मे 5G  का इस्तेमाल किया जा सकेगा .

दोस्तो यही रहे 5G  से रिलेटेड पुंछे जाने वाले सवाल अब आप का एक और सावाल होगा , कि क्या 5G  का future क्या हैं ? कई देशो मे 4G भी उप्लब्ध नही हैं . अभी वहाँ पर 2G & 3G इंटरनेट का ही use किया जा रहा हैं . इसके हिसाब से इसके future के बारे मे ज्यादा कुछ नही कहाँ जा सकता हैं .

Last word :

मुझे उम्मीद हैं , कि 5G technology के बारे मे आपको जानकर अच्छा लगे , अगर आपको आज का post 5G technology  क्या हैं . इस तरह की जानकारी आपको पसंद आये तो आप इसे शेयर करे . ताकि दुसरे लोगो को भी इसके बारे मे knowledge हो सके .

READ ALSO :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here