Backlink क्या है ? What Is Backlink In Hindi

Backlink क्या है ? What Is Backlink In Hindi : आज हम Backlink के बारे मे जानेंगे . कि आखिर ये बैकलिंक क्या है ? और यह हमारी website के लिए कितना जरुरी हैं . जैसे आप सब इस बात से तो जरुर ही परिचित होंगे , कि seo हमारे ब्लोग के लिये कितना महत्वपुर्ण हैं .

वैसे ही Backlink की भी काफी जरुरत होती हैं , Google first page Ranking के लिये , Google के नये algorithm के अनुसार अब आप low Quality Backlink नही बना सकते हैं , अगर आप Low Quality Backlink बनाते हैं तो आपके वेबसाइट को Google penalise कर देगा , और फिर आप Google पर कभी भी जल्दी page ranking नही करा पायेंगे .

अगर आप 2020 मे Blogging कर रहे हैं , तो आपको अब सिर्फ High Quality बैकलिंक बनाने पर ध्यान देना होगा . आपको इस बात का पता होना चाहिये . कि सौ low quality बैकलिंक , सिर्फ एक High Quality Backlink के बराबर होती हैं ।

अगर आप किसी low quality website से बैकलिंक ले रहे हैं , तो जल्दी ही इससे बचने की कोशिश कीजिये , नही तो Google आपके Website को penalise कर सकता हैं ,चलिये अब हम जानते हैं , कि बैकलिंक क्या हैं . और इसे कैसे बनाये

Backlink क्या है ? What Is Backlink In Hindi

Backlink एक एसा लिंक होता हैं , जो एक website से दुसरे website तक जाने का एक रास्ता होता हैं , और उसमे जो लिंक जोडे रहते हैं , उसे हम backlink कहते हैं . जैसे कि मान लिजिये , कि आपके website का लिंक किसी दुसरे website पर हैं , तो वहाँ से जो लिंक पास होगा , उसे हम link कहेंगे .

दोस्तो बैकलिंक दो types के होते हैं , Nofollow & Dofollow यह बैकलिंक के दो प्रकार होते हैं , जो किसी दुसरे website से आपको मिलते हैं , लेकिन इनके बारे मे जानने से पहले हम बैकलिंक के importance के बारे मे जानेंगे . कि आखिर यह हमारे वेबसाइट के लिये , क्यो जरुरी हैं .

Backlink क्यो जरुरी हैं ?

बैकलिंक की Help से आप अपने वेबसाइट की value को बढा सकते हैं , यानि कि इसकी सहायता से आप अपने Article को Google के Top Pages पर रैंक करा सकते हैं . इससे आपकी Blog की seo और भी ज्यादा Best हो जाती हैं , High Quality link बनाने से आपकी website की traffic भी Increase होगी .

और पढ़े   OTP Meaning In Hindi - OTP का हिंदी मतलब क्या होता है

अगर आप Google पर एक एसा page को रैंक कराना चाहते हैं, जो पहले से ही मौजुद हैं , और आप अपना rank करवाना चाहते हैं , तो आपको Quality बैकलिंक बनाने की जरुरत पडेगी . High Quality link होने से Google आपके page को जल्दी ही index करता हैं , और जल्दी ही ranking दे देता हैं .

चलिये अब बैकलिंक के कुछ term के बारे मे जान लेते हैं .

  • Link juice : इसमे क्या होता हैं , कि आपके वेबसाइट का page का लिंक किसी दुसरे website पर होता हैं , और उस link को follow करते हुए , हमारे website पर आता हैं , इस तरह के term को हम link juice कहते हैं . यह आपके रैंकिंग मे काफी सुधार करता हैं , और आपकी domain authority को बढाता हैं ,
  • Low Quality Link : जब आप किसी porn , spam साइट से बैकलिंक create करते हैं , तो ये आपके लिये low quality link होगा , और Google को low quality लिंक बिल्कुल ही पसंद नही हैं , इसलिये जितना हो सके आप उतना High Quality Link बनाने की कोशिश किजीये .
  • High Quality Link : यह आपके website के लिये काफी मददगार साबित होती हैं , इसमे आपके page को जल्दी ही ranking मिलने लगती हैं . इसलिये बैकलिंक कम ही बनाये लेकिन उसे high quality backlink बनाये .
  • Internal link : इस लिंक के माध्यम से आप page ranking increase कर सकते हैं . इसमे आपके ही post से related post को add करना होता . इससे आपको SEO ( Search Engine Optimization ) मे मदद मिलती हैं .
  • External link : इस लिंक मे आप अपने post से related दुसरे के website के post को add करना होता हैं , इससे दुसरे website से आपको help मिलती हैं .

Backlink कितने प्रकार के होते हैं

Backlink दो तरह के होते हैं ,जैसे 1 Do follow Backlink & 2 No follow Backlink

और पढ़े   विक्रम साराभाई जीवन परिचय - Vikram Sarabhai Biography In Hindi

#1 Dofollow Backlink :

मैंने आपको link juice के बारे मे बताया हैं , यही वो लिंक होता हैं , जिसे हम Dofollow Backlink कहते हैं . जैसा कि मैंने आपको बताया हैं , कि backlink आपको किसी दुसरे website से मिलते हैं , तो dofollow backlink भी आपको किसी दुसरे website से ही मिलते हैं ,

जिसकी help से आप अपने Google ranking को बेहतर कर सकते हैं , और अगर आप बैकलिंक लेने की कोशिश कर रहे हैं , तो हमेशा dofollow backlink लेने की कोशिश किजिये . इससे आपको काफी फायदा होगा . Dofollow structure : <a href =”yourblog.com”> link text </a>

#2 Nofollow Backlink :

वैसे इसे बनाने से Google ranking मे कोइ फर्क नही पड्ता हैं , लेकिन इसे भी बनाना बहुत ही जरुरी होता , अपने website के लिये यह भी बहुत जरुरी होता हैं . अगर आप इसे किसी quality website से लेते हैं , तो आपको काफी फायदा होगा .

अगर आप इसे ज्यादा बना लेते हैं , तो Google आपके साइट को penalise कर देगा . और आपका कोइ फायदा भी नही होगा , इसलिये अगर आप बैकलिंक बना रहे हैं , तो आप उसे ध्यान से बनाइये और आप जिस साइट से backlink ले रहे हैं , तो आप पहले उस site के बारे मे जान लिजिये , फिर उससे बैकलिंक लिजिये .

अब आपको ये जानना हैं , कि आखिर हम बैकलिंक कैसे बना सकते हैं , तो चलिये अब हम जानते हैं , कि Backlink कैसे बनाये .

Backlink कैसे बनाये .

बैकलिंक बनाने के लिये आपको कुछ बातो को जानना होगा , उन तरीको को जानना होगा जिनके जरिये आप बैकलिंक बना सकते हैं , तो जैसा कि आप जान ही होंगे कि बैकलिंक आपके साइट के लिये कितना जरुरी हैं , इसलिये जब भी आप किसी साइट पर backlink लेने जाते हैं , तो आपको उस साइट के dOMAIN authority के बारे मे पता लगा लेना चाहिये . फिर उस साइट से बैकलिंक लेने की कोशिश किजिये . चलिये उन तरिको के बारे मे जान लेते हैं , जिनके जरिये आप बैकलिंक बना सकते हैं . Nofollow structure : <a href =”yourblog.com” rel=”nofollow”> link text </a>

और पढ़े   M.tech full form - M.tech course क्या है ? पूरी जानकारी

#1 Guest Posting :

Backlink बनाने के लिये ये विकल्प काफी popular हैैं , इसकी मदद से आप अपने website के लिये high quality Backlink बना सकते हैं . इसलिये आप अपने topic सेे related blog पर guest posting के जरिये आप high quality link बना सकते हैं .

#2 comment कीजिये :

अगर आप comment नही करते हैं , तो आप अपने niche से related website पर comment करना शुरु कर दिजिये , इससे आप को dofollow link भी मिल सकता हैं , अगर आप अपने niche से related blog पर comment करते हैं , नही तो अगर आप एसा नही करते हैं , तो आप को nofollow link ही मिलेगा . इसलिये comment भी किजीये , इससे आपके website को काफी फायदे होंगे .

#3 Broken link :

Broken link वो लिंक होते हैं , जो या तो ब्लोग से हटा दिये जाते हैं , और वो काम नही करते हैं , इसके जरिये आप किसी साइट का broken link का पता लगा कर आप उनसे request कर सकते हैं . कि ये लिंक आपका काम नही कर रहा हैं , क्या आप मेरे पेज का लिंक वहाँ पर जोड सकते हैं , इससे आप को high quality backlink मिलता हैं .

#4 QUORA USE करे :

Quora एक question – answer साइट हैं ,जहाँ से आप अच्छे बैकलिंक ले सकते हो , जैसे किसी ने उस topic से related Question किया हैं . जिस पर आपने एक post लिखा हैं , उस सावाल पर जवाब दिजिये और अपने post का लिंक add कर दिजिये , इससे आपको high quality बैकलिंक मिलेगा quora की हेल्प से आप traffic भी बढा सकते हैं .

Final word :

दोस्तो मैं आशा करता हूँ ,कि आज का post आप लोगो को पसंद आये , आज का article Backlink क्या हैं ?बैैकलिन्क कैसे बनाये ये पोस्ट आपको पसंद आये तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं . दोस्तो अगर आप इससे related कोइ भी सवाल हो ,तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं .

Update on May 9, 2021 @ 5:46 pm

Knowledgewap एक हिंदी ज्ञानवर्धक ब्लॉग है , जिसका उद्देश्य हर ज्ञानवर्धक जानकारी को यहाँ उपलब्ध करना है। आशा करते है आपको दी गयी जानकारी पसंद आये। " आपका दिन शुभ हो "

Leave a Comment