internet kya hai ? history of internet ? profit & loss:

Hello dosto आज का article उन लोगो के लिए है ,जो internet को यूज़ करते हैं ,अगर आप internet में रूचि रखते हैं ,तो आज का आर्टिकल आप लोगो के लिए ही हैं . दोस्तों आपको कभी न कभी इंटरनेट के इस्तेमाल करते वक्त आपने जरूर ही सोचा होगा ,कि internet क्या हैं ? और यह कहां से आता हैं ,क्या हमें इससे कोई हानि हैं ,और इससे कितना लाभ हैं ? आज के इस पोस्ट में इन्ही  सभी जानकारियों के साथ internet के इतिहास के बारें में जानेंगे .


इंटरनेट क्या हैं ?

इंटरनेट आधुनिक विज्ञान की एक सुचना प्रणाली हैं ,जिसकी मदद से हम कही भी कभी भी दूर रहते हुए भी हम किसी से भी संपर्क कर सकते हैं ,एक तरह से एक महाजाल हैं ,जो दुनिया को सभी ओर से लपेटे हुआ हैं ,इसे हिंदी में अंतरजाल का नाम दिया गया हैं ,जब से इंटरनेट का आविष्कार हुआ हैं ,तबसे यह दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्त नेटवर्क बन चूका हैं .

अगर मैं आपके समझने के लिये कहूं तो इंटरनेट ऐसी प्रणाली हैं ,जिसकी मदद से कम्प्यूटरो को एक साथ जोड़ा जा सके .जब यह इंटरनेट हमारे कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाता हैं ,तो हमारा कंप्यूटर एक बहुत बड़े जाल के अंदर हो जाता हैं ,जिसे ग्लोबल नेटवर्क कहते हैं .इसकी मदद से आप कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं .

इंटरनेट किसी भी कंपनी या सरकार के अधीन नहीं बल्कि ये सार्वजानिक हैं ,इसका उपयोग कोई भी कर सकता हैं .लेकिन इंटरनेट में बहुत सारे सर्वर जुड़े हुए है ,जो अलग-अलग कंपनियों के होता हैं ,इनमे कुछ फेमस सर्वर हैं .www(world wide web),inernetकी सहायता से किसी भी उत्पाद के बारें में जानना आसान हो गया हैं .

history of internet ( इंटरनेट का इतिहास );

इंटरनेट का आविष्कार अमेरिका में हुआ था ,और इंटरनेट का सबसे पहले इस्तेमाल अमेरिकन सैनिको ने किया ,

शीत युद्ध के समय अमेरिकन सेना एक अच्छी संचार व्यवस्था चाहती थी ,इसलिए सबसे पहले 1969 में ARPANET नाम का एक नेटवर्क बनाया गया ,जो चार कम्पूटरो को जोड़कर बनाया गया ,और धीरे – धीरे  कई कम्पूटरो को एक साथ जोड़ा  जाने लगा और धीरे धीरे इसका चलन पुरे विश्व में हो गया .

1990 में ARPANET को ख़त्म कर दिया गया और उसके बदले सबसे फ़ास्ट नेटवर्क को लाया गया ,जिसे आज हम इंटरनेट कहते हैं . आज यानि वर्तमान में इंटरनेट का इस्तेमाल करोड़ो लोग कर रहे है ,जिनके पास मोबाइल या लैपटॉप हैं .

इंटरनेट के लाभ या फायदे :

  • आज इंटरनेट की सहायता से  हम घर बैठे ही नेट की मदद से बिजली टेलीफोन डीटीएच या ऑनलाइन shoping के बिल घर बैठे ही भुगतान यानि पेमेंट कर देते हैं .
  • आज इंटरनेट की मदद से हम कभी भी किसी के साथ भी जुड़ सकते हैं ,कभी किसी को मैसेज या वीडियो कॉल कर बातें कर सकते हैं .
  • आज कल बहुत सारी ऐसी company है जो घर बैठे नौकरी देती हैं ,और आपको ऑनलाइन पेमेंट कर सैलरी भी देती हैं और इसमें इंटरनेट की सबसे बड़ी भूमिका होती हैं .
  • अब लोग इंटरनेट की मदद से market न जाकर घर बैठे ही ऑनलाइन सामान भी खरीद ले रहे हैं ,और उसका ऑनलाइन पेमेंट भी कर दे रहे हैं .
  • जैसा कि आप जान गए होंगे कि मांग कितनी बढ़ गयी हैं ,इसके साथ businessman भी अपने व्यापार के उत्पाद इंटरनेट के माध्यम से advertise करते हैं .
  • अब नौकरियों के लिए आवेदन और जानकारी प्राप्त करना भी बहुत आसान हो गया है।अब आप आसानी से घर बैठे जॉब पोर्टल वेबसाइट की मदद से किसी भी नौकरी के विषय में जान सकते हैं और उनके वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।
  • आज इंटरनेट इतना बढ़ गया हैं कि अपने टैलेंट का इस्तेमाल कर कई लोग  लाखो रुपया महीनो के कमा रहे हैं 

इंटरनेट से हानि ;

  • जो लोग इंटरनेट कुछ सिखने या करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं .उनके लिए इंटरनेट profitfull हैं ,लेकिन जो टाइम पास के लिए उनके लिए ये हानिकारक सिद्ध हो सकता है .
  • आज इंटरनेट फ्री नहीं हैं ,लेकिन सस्ता हैं क्युकी हमारे देश में जिओ के आ जाने से इंटरनेट और भी सस्ता हो गया जिसके वजह से लोग बिना इंटरनेट के कुछ करते ही नहीं न खाते है ,न अच्छे से पढ़ पातें है मैं ये नहीं कह रहा कि इंटरनेट हमारे लिए खराब हैं ,लेकिन हम इसमें इतना खो जातें हैं ,कि किसी से हमें मतलब ही नहीं रहता 
  • इंटरनेट के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने से वज़न बढना, पैरों और हाथों में दर्द, आँखों में दर्द और सूखापन, कार्पल टनल सिंड्रोम, मानसिक तनाव, कमर में दर्द जैसे बीमारिया भी हो सकती है 

I HOPE कि आपको इंटरनेट से जुडी जानकारी पसंद आया हो ,इसलिए अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछने है तो आप कमेंट कर सकते हैं ,मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा .

                                          thanks for reading this article 

read also:

Google adsense approve kaise kare : blogging method

Google Adsense kya hai ? isse paise kaise kamaye ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here